सबसे महत्वपूर्ण काम सबसे पहले करें।( do the most important thing first )

vinod prajapati

मूर्ख व्यक्ति जो काम अंतिम करता है बुद्धिमान व्यक्ति उस काम को तत्काल कर देता है दोनों एक ही काम करते हैं फर्क सिर्फ समय का होता हैं।

अक्सर हमारी दिनचर्या इस तरह की होती है कि हमारे सामने जो काम आता है हम उसे करने लग जाते हैं
most work on fast
my daily routine

और इस वजह से हमारा सारा समय छोटे-छोटे काम को निपटाने में चला जाता है हमारे महत्वपूर्ण काम सिर्फ इतनी नहीं हो पाते क्योंकि हम महत्वहीन कामों में उलझे रहते हैं महत्वकांक्षी व्यक्ति को इस बारे में सतर्क रहना चाहिए क्योंकि सफलता पाने के लिए यह आवश्यक है कि महत्वपूर्ण काम पहले हो जाए हमेशा याद रखें कि सफलता महत्वहीन ही नहीं बल्कि महत्वपूर्ण कामों से मिलती हैं इसलिए अपनी प्राथमिकताएं स्पष्ट रखें अपना समय महत्वहीन कामों मे न गवाएं

समय के संबंध में अपनी प्राथमिकताएं तय करने का एक उदाहरण देखें:- एक मैसूर संगीतज्ञ जब वायलिन बजाना सीख रही थी तो उन्होंने पाया कि उनकी प्रगति संतोषजनक नहीं है कारण खोजने पर उन्हें पता चला कि संगीत का अभ्यास करने से पहले घर साफ करने सामान व्यवस्थित करने खाना पकाने आदि कार्यों में उनका बहुत समय लग जाता है इसलिए उन्हें वायलिन अभ्यास के लिए कम समय मिल पाता है यह जानने के बाद उन्होंने संकल्प किया कि संगीत उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए वे सबसे पहले सहित काव्य करेगी बाकी सारे काम उसके बाद करें खुद को इस तरह अनुशासित करने के बाद उन्होंने संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति क्योंकि अब वे अपना सबसे महत्वपूर्ण का सबसे पहले कर रही थी ।
इस उदाहरण से यह स्पष्ट हो जाता है कि हर महत्वकांक्षी व्यक्ति को अपनी सबसे महत्वपूर्ण सबसे पहले करनी चाहिए लेकिन इसके लिए उसे यह पता लगाना होगा कि सबसे महत्वपूर्ण काम काम है कौन से उसके पास उसकी दाताओं की स्पष्ट योजना होनी चाहिए ऐसा करना बहुत ही आसान है एक डायरी में ए बी और सी जी तक की 3 कॉलम बना ले ए कॉलम मी अपने सबसे महत्वपूर्ण काम रखें जिन्हें आप अनिवार्य मानते भी कॉलम में ऐसे काम रखे जो अनिवार्य नहीं है परंतु महत्वपूर्ण है कि कॉल मी सामान्य काम रखे जो न तो अनिवार्य है और नहीं मैं दिल में सबसे पहले ए कॉलम के पहले काम यानी एवं काम से शुरू करें जो सबसे अनिवार्य काम होगा उसे पूरा करने के बाद आप इसी कॉलम की दूसरी काम करने में जुट जाएं और इस तरह कॉलम के सारे काम निपटा लें एक कॉलम के बाद भी कॉलम के काम शुरू करें और इसके बाद सनी बचने पर ही सी कॉलम की कामों की ओर जाएं।

महत्त्व क्रम में अपनी प्राथमिकताओं की कार्यसूची बहुत महत्वपूर्ण होता है हमें रोबोट ज़े मैकैन की यह बात हमेशा याद रखना चाहिए अधिकांश बड़े लक्ष्य हासिल ना हो पानी का कारण यह है कि छोटी चीजों को पहले करने में अपना समय बर्बाद कर देते हैं।।
daily life
Vinod.....



बोले लिखे गए सबसे दुखद शब्द है, 'मैं यह काम कर सकता था।

𒂝English translate⛖
A foolish person who does the last thing, a wise person does that work immediately, both do the same work, the only difference is time

 Often our daily routine is such that we start doing the work that comes in front of us and because of this, all our time goes in handling small tasks, our important tasks are not done just because we are doing unimportant tasks.  Aspiring person should be careful about this because to get success it is necessary that important work should be done first Always remember that success is not only unimportant but important works, so keep your priorities clear, spend your time on unimportant tasks.  don't miss me


 Consider an example of setting your priorities with respect to time:- A Mysore musician when he was learning to play the violin found that his progress was not satisfactory.  After knowing that music is most important to her, she would do poetry first and then do all the rest.  After disciplining herself in this way, she made remarkable progress in the field of music as she was now doing her most important thing first.

 From this example it becomes clear that every aspiring person should do his most important first but for this he has to find out that the most important work is work which he should have a clear plan of his donors Very easy to do this  In a diary, make 3 columns up to A B and C G. A column I keep your most important work which you consider essential, keep such work in the column which is not mandatory but it is important that column me keep normal work which is neither mandatory  And no, I start with the first work in the first column ie and work in the heart, after completing the most essential work, you start doing the second work of this column and in this way complete all the work of column one column  After that, start the work of column and after that go towards the work of C column only when the linen is left.


 Agenda is very important in order of importance We should always remember this point of Robot Ze Macan Most of the big goals are not achieved.


 The saddest word ever spoken is, 'I could have done this.'

Vinod Prajapati

I am blogger of mydailyroutinevinodprajapati.blogspot.com, In this blog I share my daily life and also another life, I writes motivational, Inspirational and Success stories blogs. I try to inspire people's from my blogs.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म